जेम बाज़ार आधारित सार्वजनिक खरीद पोर्टल है, जो विशेष पेशकश के साथ इसे अपने समकक्षों की तुलना में अद्वितीय और बेहतर पोर्टल बनाता है।
स्टार्टअप रनवे 2.0 स्टार्टअप्स के लिए सरकारी खरीदारों को अपने अभिनव उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करने और सार्वजनिक खरीद में शामिल होने का एक अवसर है। जेम ने सभी स्टार्टअप्स के लिए उनके उत्पादों और सेवाओं को सूचीबद्ध करने के लिए एक समर्पित मार्केटप्लेस श्रेणी बनाई है, भले ही उनका DPIIT-प्रमाणन कुछ भी हो। स्टार्टअप न्यूनतम तकनीकी विशिष्टताओं के साथ कई उत्पादों और सेवाओं को सूचीबद्ध कर सकते हैं और अपने उत्पादों को 13 विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त स्टार्टअप उप-क्षेत्रों के तहत सरकारी खरीदारों को बेच सकते हैं; उन्नत विनिर्माण और रोबोटिक्स, विज्ञापन [एडटेक], कृषि [एगटेक और न्यू फूड्स], आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बिग डेटा और एनालिटिक्स, ऑगमेंटेड/वर्चुअल रियलिटी, ब्लॉकचेन, क्लीन टेक/रिन्यूएबल्स, कंज्यूमर होम इलेक्ट्रॉनिक्स [+वियरेबल्स, स्मार्ट डिवाइसेस], साइबर सुरक्षा , एजुकेशन टेक [एडटेक], फिनटेक, स्वास्थ्य और जीवन विज्ञान और वॉटरटेक।
यह प्लेटफॉर्म स्टार्टअप्स को सभी मार्केटप्लेस कार्यक्षमताएं प्रदान करता है जो नियमित विक्रेताओं के लिए उपलब्ध हैं और इसका उद्देश्य भारतीय स्टार्टअप्स से "मेक इन इंडिया" खरीद को प्रोत्साहित करना है। अब तक, 15665 स्टार्टअप्स ने जेम पर पंजीकरण कराया है और सकल व्यापारिक मूल्य में 9512.07 करोड़ के ऑर्डर संसाधित किए हैं।
जेम अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति [एससी/एसटी] के उद्यमियों पर विशेष ध्यान देने के साथ सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम [एमएसएमई] पारिस्थितिकी तंत्र के विभिन्न हितधारकों के साथ सहयोग कर रहा है। यह साझेदारी सभी सरकारी विभागों और सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों [पीएसई] द्वारा एमएसएमई से 25 प्रतिशत के अनिवार्य खरीद लक्ष्य और एससी/एसटी समुदायों के भीतर एमएसएमई उद्यमियों से 4 प्रतिशत वस्तुओं और सेवाओं की उप-लक्ष्य खरीद को प्राप्त करने के उद्देश्य पर आधारित है। यह पहल सार्वजनिक खरीद में एमएसई क्षेत्र की सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहित करना चाहती है।
अब तक, लगभग 8.16 लाख विक्रेताओं ने जेम पर पंजीकरण कराया है और सकल व्यापारिक मूल्य [GMV] में 152888.19 करोड़ के ऑर्डर संसाधित किए हैं, जिनमें से लगभग 68,286 एमएसएमई विक्रेता हैं जिन्होंने GMV में 20,263 करोड़ के ऑर्डर की सुविधा प्रदान की है।
"वुमनिया" पहल का उद्देश्य महिला उद्यमियों और महिला स्वयं सहायता समूहों [डब्ल्यूएसएचजी] द्वारा बनाए गए उत्पादों को प्रदर्शित करना है, और उन्हें विभिन्न सरकारी मंत्रालयों, विभागों और संस्थानों को अपने उत्पाद बेचने के अवसरों के साथ जोड़कर महिला उद्यमिता को बढ़ावा देना है।
जेम ने खरीद में आसानी के लिए हस्तशिल्प और हथकरघा, सहायक उपकरण, जूट और कॉयर उत्पाद, बांस उत्पाद, जैविक खाद्य पदार्थ, मसाले, घरेलू सजावट और कार्यालय साज-सज्जा जैसे उत्पादों को विशेष रूप से वर्गीकृत किया है। वुमनिया महिला एमएसएमई उद्यमियों से सार्वजनिक खरीद में 3 प्रतिशत आरक्षित करने की सरकार की पहल के साथ जुड़ा है और यह खरीद के लिए अपार संभावनाएं प्रदान करता है।
प्रस्तुत है "सरस कलेक्शन"...भारत में शीर्ष स्वयं सहायता समूहों के हस्तशिल्प, हथकरघा वस्त्र, कार्यालय सजावट, साज-सामान, सहायक उपकरण, कार्यक्रम स्मृति चिन्ह, व्यक्तिगत स्वच्छता और देखभाल उत्पादों का एक प्राचीन हस्तनिर्मित संग्रह।
सामाजिक समावेशन जेम के मूल मूल्यों में से एक है और हम महिला उद्यमियों, स्वयं सहायता समूहों, कारीगरों, बुनकरों और सूक्ष्म उद्यमियों की भागीदारी सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो सरकारी बाजारों तक पहुंचने में चुनौतियों का सामना करते हैं।